KudoZ home » English to Hindi » Music

(drum)

Hindi translation: ढोलक, ढोलकी


14:51 Jul 12, 2008
English to Hindi translations [Non-PRO]
Music / Musical instruments used in devotional songs
English term or phrase: (drum)
Hi,

I mean the cylindrical-shaped drum placed on the player's lap as he sits on the floor and taps the ends with his hands. It can be seen in the devotional film "Jay Santoshi Maa".

Many thanks,

Simon
SeiTT
United Kingdom
Hindi translation:ढोलक, ढोलकी
Explanation:
ढोलक a type of North Indian hand drum

A small drum is called ढोलकी

ढोल, ढोलक या ढोलकी भारतीय वाद्य-यंत्र है। ये हाथ या छडी से बजाए जाने वाले छोटे नगाड़े हैं जो मुख्य रूप से लोक संगीत या भक्ति संगीत को ताल देने के काम आते हैं। होली के गीतो में ढोलक का जमकर प्रयोग होता है। ढोलक और ढोलकी को अधिकतर हाथ से बजाया जाता है जबकि ढोल को अलग अलग तरह की छड़ियों से। ढोलक आम, बीजा, शीशम, सागौन या नीम की लकड़ी से बनाई जाती है। लकड़ी को पोला करके दोनों मुखों पर बकरे की खाल डोरियों से कसी रहती है। डोरी में छल्ले रहते हैं, जो ढोलक का स्वर मिलाने में काम आते हैं। यह गायन व नृत्य के साथ बजायी जाती है। यह एक प्रमुख ताल वाद्य है।

Selected response from:

chopra_2002
India
Grading comment
many thanks excellent
4 KudoZ points were awarded for this answer



Summary of answers provided
4 +6ढोलक, ढोलकी
chopra_2002
5 +3ढोल, मृदंग, ड्रमRajesh Srivastava


  

Answers


5 mins   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5 peer agreement (net): +6
ढोलक, ढोलकी


Explanation:
ढोलक a type of North Indian hand drum

A small drum is called ढोलकी

ढोल, ढोलक या ढोलकी भारतीय वाद्य-यंत्र है। ये हाथ या छडी से बजाए जाने वाले छोटे नगाड़े हैं जो मुख्य रूप से लोक संगीत या भक्ति संगीत को ताल देने के काम आते हैं। होली के गीतो में ढोलक का जमकर प्रयोग होता है। ढोलक और ढोलकी को अधिकतर हाथ से बजाया जाता है जबकि ढोल को अलग अलग तरह की छड़ियों से। ढोलक आम, बीजा, शीशम, सागौन या नीम की लकड़ी से बनाई जाती है। लकड़ी को पोला करके दोनों मुखों पर बकरे की खाल डोरियों से कसी रहती है। डोरी में छल्ले रहते हैं, जो ढोलक का स्वर मिलाने में काम आते हैं। यह गायन व नृत्य के साथ बजायी जाती है। यह एक प्रमुख ताल वाद्य है।




    Reference: http://en.wiktionary.org/wiki/%E0%A4%A2%E0%A5%8B%E0%A4%B2%E0...
    Reference: http://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%A2%E0%A5%8B%E0%A4%B2%E0%...
chopra_2002
India
Native speaker of: Native in HindiHindi
PRO pts in category: 4
Grading comment
many thanks excellent

Peer comments on this answer (and responses from the answerer)
agree  cmrawal
10 mins

agree  Ramesh Bhatt
25 mins

agree  chandrakanth yargop
25 mins

agree  Arun Singh
1 hr

agree  Suyash Suprabh
3 hrs

agree  keshab
11 hrs

8 mins   confidence: Answerer confidence 5/5 peer agreement (net): +3
ढोल, मृदंग, ड्रम


Explanation:
No need

--------------------------------------------------
Note added at 15 mins (2008-07-12 15:06:55 GMT)
--------------------------------------------------

Example sentence-ढोल चीन का बहुत पुराने ताल वाद्य यंत्रों में से है , वर्तमान में खुदाई में प्राप्त प्राचीन सांस्कृतिक अवशेषों से पता चला कि ढोल का इतिहास करीब तीन हजार पुराना है । (pl.see-http://hindi.cri.cn/chinaabc/chapter23/chapter230604.htm)



    Reference: http://www.shabdkosh.com/en2hi/search.php?e=drum&f=0
Rajesh Srivastava
India
Native speaker of: Hindi

Peer comments on this answer (and responses from the answerer)
agree  sanjeev srivastava
18 mins
  -> Thank you very much

agree  Ramesh Bhatt
22 mins
  -> Thanks a lot.

agree  Nitin Goyal
3 hrs
  -> Thanks Nitinji