Action figure

Hindi translation: सजीव गुड्डा / एक्शन गुड्डा / एक्शन फ़ीगर

GLOSSARY ENTRY (DERIVED FROM QUESTION BELOW)
English term or phrase:Action figure
Hindi translation:सजीव गुड्डा / एक्शन गुड्डा / एक्शन फ़ीगर

21:19 May 28, 2013
    The asker opted for community grading. The question was closed on 2013-06-03 11:54:08 based on peer agreement (or, if there were too few peer comments, asker preference.)


English to Hindi translations [PRO]
Games / Video Games / Gaming / Casino / Toys, comics, TV shows
English term or phrase: Action figure
http://en.wikipedia.org/wiki/Action_figure
http://dictionary.cambridge.org/dictionary/british/action-fi...
http://actionfigures.about.com/od/gettingstarted/a/Action_Fi...

Action figure = क्रियावान / क्रियाशील(ता) आकृति?

मुझे यह दुविधा है कि क्या एक निर्जीव वस्तु क्रियावान / क्रियाशील हो सकती है?
अंग्रेज़ी का यह गुण (यदि इसे गुण माने) कि एक ही शब्द का क्रिया या संज्ञा के रूप में इस्तमाल किया जा सकता है मेरे लिए हिन्दी में मुश्किल पैदा करता है।

साभार
Ashish (HIN,ENG) Nadia (ITA)
सजीव गुड्डा / एक्शन गुड्डा / एक्शन फ़ीगर
Explanation:

"सजीव चित्र" की तरह इसे "सजीव गुड्डा" कह सकते हैं।

जैसे "एक्शन हीरो" होता है उसी तरह इसे "एक्शन गुड्डा" भी कहा जा सकता है।

एक्शन फ़ीगर भी लिखा जा सकता है यानी लिप्यंतरण भी एक विकल्प है।

--------------------------------------------------
Note added at 6 hrs (2013-05-29 03:38:40 GMT)
--------------------------------------------------

"भावपूर्ण गुड़्डा" भी एक विकल्प हो सकता है। विकल्पों की कमी नहीं है ;-)
Selected response from:

Lalit Sati
India
Grading comment
Selected automatically based on peer agreement.
4 KudoZ points were awarded for this answer



Summary of answers provided
4 +2सजीव गुड्डा / एक्शन गुड्डा / एक्शन फ़ीगर
Lalit Sati
5जोशीला चरित्र
Ashutosh Mitra
4क्रियाशील आकृति
BHASHNA GUPTA
4नायक / कर्ता
Balasubramaniam L.
3जवाँमर्द पुतला / शूरवीर पुतला
Piyush Ojha


Discussion entries: 24





  

Answers


3 hrs   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5
action figure
क्रियाशील आकृति


Explanation:
किसी उपकरण (निर्जीव वस्तु) के लिए सक्रिय का प्रयोग किया जाता है। इसका अर्थ भी क्रियाशील ही होता है। इसलिए यहां क्रियाशील शब्द सही है।

BHASHNA GUPTA
India
Native speaker of: Native in HindiHindi, Native in PanjabiPanjabi

3 hrs   confidence: Answerer confidence 3/5Answerer confidence 3/5
action figure
जवाँमर्द पुतला / शूरवीर पुतला


Explanation:
यहाँ figure के लिए पुतला सटीक है । Action man मार-धाड़, लड़ाई-भिड़ाई, कूद-फाँद, मुक्केबाज़ी, तलवारबाज़ी इत्यादि में पारंगत होता है । ऐसे व्यक्ति को जवाँमर्द या शूरवीर कहा जा सकता है । इस आधार पर action figure का अनुवाद जवाँमर्द पुतला या शूरवीर पुतला किया जा सकता है ।

Piyush Ojha
United Kingdom
Native speaker of: Native in EnglishEnglish, Native in HindiHindi
Notes to answerer
Asker: मेरी तीन बेटी हैं, वे भी action figure की माँग करती हैं। जो बाला जी को लिखा वह आप से भी पूछे देता हूँ..


5 hrs   confidence: Answerer confidence 5/5
action figure
जोशीला चरित्र


Explanation:
मैने http://en.wikipedia.org/wiki/Action_figure लिंक को आधार बनाया है। जिसमें इस वाक्यांश के जन्म की स्थितियों का वर्णन है..और जो मुझे उचित भी लगता है।
"The term "action figure" was first coined by Hasbro in 1964, to market their G.I. Joe figure to boys who wouldn't play with dolls (A similar toy named Johnny Hero was introduced by Rosko Industries for Sears in 1965, but was known as a "Boy's Doll" since the term action figure had not gained widespread usage at that point.). G.I. Joe was initially a military-themed 11.5-inch figure proposed by marketing and toy idea-man Stan Weston. It featured changeable clothes with various uniforms to suit different purposes."


Ashutosh Mitra
India
Specializes in field
Native speaker of: Native in HindiHindi, Native in EnglishEnglish
PRO pts in category: 4
Notes to answerer
Asker: भाई जी star wars... yoda... action figure.... जोशीला?


6 hrs   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5 peer agreement (net): +2
action figure
सजीव गुड्डा / एक्शन गुड्डा / एक्शन फ़ीगर


Explanation:

"सजीव चित्र" की तरह इसे "सजीव गुड्डा" कह सकते हैं।

जैसे "एक्शन हीरो" होता है उसी तरह इसे "एक्शन गुड्डा" भी कहा जा सकता है।

एक्शन फ़ीगर भी लिखा जा सकता है यानी लिप्यंतरण भी एक विकल्प है।

--------------------------------------------------
Note added at 6 hrs (2013-05-29 03:38:40 GMT)
--------------------------------------------------

"भावपूर्ण गुड़्डा" भी एक विकल्प हो सकता है। विकल्पों की कमी नहीं है ;-)

Lalit Sati
India
Specializes in field
Native speaker of: Native in HindiHindi
PRO pts in category: 12
Grading comment
Selected automatically based on peer agreement.

Peer comments on this answer (and responses from the answerer)
agree  Atiquzzama Khan
10 hrs

agree  Seema Ugrankar: शायद "एक्शन हीरो का गुड्डा" अधिक उपयुक्त है?
21 hrs

3 hrs   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5
action figure
नायक / कर्ता


Explanation:
गेम, कॉमिक, नाटक, फ़िल्म, काव्य आदि के संदर्भ में इसके लिए नायक शब्द आता है।

एक अन्य शब्द कर्ता है - करनेवाला।

--------------------------------------------------
Note added at 4 घंटे (2013-05-29 02:01:42 GMT)
--------------------------------------------------

जानवर, स्त्री, वस्तु आदि भी नायक की भूमिका में आ सकते हैं। महाभारत में द्रौपदी, और रामायण में सीता नायक ही हैं (नायिका कहना ठीक नहीं होगा, क्योंकि इसका अर्थ कुछ भिन्न है)।

पात्र पुलता शब्द पर भी विचार करें। गेम के पात्रों के पुतले। मेरे विचार से यह सबसे सटीक शब्द है।

--------------------------------------------------
Note added at 4 घंटे (2013-05-29 02:03:24 GMT)
--------------------------------------------------

जहाँ तक जानवरों का संबंध है, जुरैसिक पार्क का नायक तो डायनोसर ही है। लायनकिंग, कुंगफू पांडा आदि अनेक फ़िल्मों के पात्र भी तो जानवर ही हैं।

--------------------------------------------------
Note added at 6 घंटे (2013-05-29 04:07:48 GMT)
--------------------------------------------------

क्रियाशील पुतला या क्रियाशील पात्र पुतला मेरे विचार से ठीक रहेगा।

Balasubramaniam L.
India
Works in field
Native speaker of: Native in HindiHindi
Notes to answerer
Asker: http://pustak.org/home.php?mean=63669 नायक पुं० [सं०√णी+ण्वुल–अक] १. लोगों को अपनी आज्ञा के अनुसार चलानेवाला व्यक्ति। जैसे–सामाजिक या राजनैतिक नेता। जैसे–सेनानायक। ४. साहित्य-शास्त्र के अनुसार किसी साहित्यिक रचना का प्रधान पुरुष पात्र। अतः स्त्री, अस्त्र, वस्तु, पशु आदि को =नायक= में कैसे शामिल किया जाए? मैं यह समझ सका हूँ कि action इन `खिलौनों`के भागों को हिलाने डुलाने आदि से संबंधित है





The KudoZ network provides a framework for translators and others to assist each other with translations or explanations of terms and short phrases.


See also:

Your current localization setting

English

Select a language

Term search
  • All of ProZ.com
  • Term search
  • Jobs
  • Forums
  • Multiple search