Zombie

Hindi translation: ज़ोंबी

GLOSSARY ENTRY (DERIVED FROM QUESTION BELOW)
English term or phrase:Zombie
Hindi translation:ज़ोंबी

13:41 May 29, 2013
    The asker opted for community grading. The question was closed on 2013-06-01 14:54:08 based on peer agreement (or, if there were too few peer comments, asker preference.)


English to Hindi translations [PRO]
Art/Literary - Poetry & Literature / comics, TV shows
English term or phrase: Zombie
सरल हिन्दी में इसे कैसे लिखें?
यह छोटे बच्चों के लिए एक कॉमिक में प्रयुक्त किया गया है।
सजीव शव?
जीवित मुर्दा?

http://hindicomicsplanet.blogspot.com/2011/10/raj-comics-aug... यहाँ "मृत्यु जीवी" लिखा है…
Ashish (HIN,ENG) Nadia (ITA)
Italy
ज़ोंबी
Explanation:
गो गोवा गो फिल्म में यही शब्द प्रयोग हुआ है।

--------------------------------------------------
Note added at 4 मिनट (2013-05-29 13:45:51 GMT)
--------------------------------------------------

अब चूँकि यह हिंदी फिल्म में आ चुका है, इस शब्द को हिंदी का शब्द माना जा सकता है।

वैसे, वेताल शब्द भी है, विक्रम वेताल की कहानी हर बच्चे को मालूम होगी।

--------------------------------------------------
Note added at 16 मिनट (2013-05-29 13:57:35 GMT)
--------------------------------------------------

जोंबी की अवधारणा भारत में नहीं है। भारत में भूत, प्रेत, पिशाच, ब्रह्मराक्षस, वेताल, चुड़ैल आदि की संकल्पनाएँ हैं। इनमें से कोई भी जोंबी की कोटि में नहीं आता है। जोंबी मरकर एक तरह से जी उठे शव को कहते हैं जो इंसान का खून का प्यासा होता है और जिस इंसान का खून वह पी जाता है, वह भी जोंबी बन जाता है। जोंबी से मिलता-जुलता वैंपाइर है, जिसके लिए हिंदी में रक्त-पिशाच शायद चलता है।

अभी हाल में बनी जोंबी फ़िल्म गो गोवा गो जोंबी के बारे में ही है, और उसमें जोंबी के लिए जोंबी शब्द ही चलाया गया है। चूँकि यह फिल्म भारत भर में देखी जा रही है और औसत दर्जे की सफलता अर्जित कर चुकी है और इसे महीनों तक टीवी आदि में लोग देखा करेंगे, ऐसा माना जा सकता है कि ज़ोंबी अब हिंदी की एक गृहीत शब्द बन चुकी है। इसलिए आगे के लेखनों में भी इस शब्द का प्रयोग करने में कोई नुकसान नहीं है।

--------------------------------------------------
Note added at 21 मिनट (2013-05-29 14:03:06 GMT)
--------------------------------------------------

जोंबी और वैंपाइर में फर्क शायद यह है कि वैंपाइर मनुष्य से श्रेष्ठ (कुछ बातों में) होता है, जैसे वह अमर होता है, यानी वह कुदरती रीति से नहीं मरता है। हाँ उसे मारा जा सकता है। दूसरी विशेषता यह है कि वैंपाइर उड़ने में सक्षम होते हैं, जबकि जोंबी ज़मीन पर एक तरह से रेंगते भर हैं, और बौद्धित दृष्टि से कम-अक्ल होते हैं।

मेरे विचार से जोंबी के लिए एक शब्द गढ़ा जा सकता है - नर पिशाच। आकृति में मनुष्य पर स्वभाव से मृत यानी पिशाच।

--------------------------------------------------
Note added at 24 मिनट (2013-05-29 14:05:52 GMT)
--------------------------------------------------

चुड़ौल और डायन स्त्री प्रेत होती हैं। जोंबी मर्द-औरत दोनों हो सकते हैं।
Selected response from:

Balasubramaniam L.
India
Grading comment
Selected automatically based on peer agreement.
4 KudoZ points were awarded for this answer



Summary of answers provided
4आदमखोर मुर्दा / ज़ोंबी
Lalit Sati
4वशीभूत मुर्दा
Piyush Ojha
4ज़ोंबी
Balasubramaniam L.
4ज़ॉम्बी/ नियंत्रित मुर्दा
Ashutosh Mitra
4प्रेत
Atiquzzama Khan


Discussion entries: 13





  

Answers


9 mins   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5
zombie
प्रेत


Explanation:
प्रेत भी एक विकल्प हो सकता है.

Atiquzzama Khan
India
Native speaker of: Native in UrduUrdu, Native in HindiHindi

8 mins   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5
zombie
ज़ॉम्बी/ नियंत्रित मुर्दा


Explanation:
मैं इसके लिप्यांतरण को ही बेहतर मानूंगा। हलांकि यह एक मृत शरीर होता है जो किसी जादू-टोने वाले द्वारा नियंत्रित होता है।

http://en.wikipedia.org/wiki/Zombie
"According to the West African tenets of Vodou, a dead person can be revived by a bokor, or sorcerer. Zombies remain under the control of the bokor since they have no will of their own."

इसे सर्प देवता भी कहा जाता है।

--------------------------------------------------
Note added at 10 mins (2013-05-29 13:51:38 GMT)
--------------------------------------------------

वैसे भारतीय संदर्भ में वेताल शब्द ठीक रहता...लेकिन कॉमिक्स में फैंटम को वेताल के नाम से जाना जाता रहा है...इसलिए थोड़ा कन्फ्यूजन भी हो सकता है।

--------------------------------------------------
Note added at 11 mins (2013-05-29 13:52:46 GMT)
--------------------------------------------------

ज़ॉम्बी सशरीर है, इसलिए प्रेत की अवधारणा में फिट नहीं होता है।

Ashutosh Mitra
India
Native speaker of: Native in HindiHindi, Native in EnglishEnglish
PRO pts in category: 4

3 mins   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5
zombie
ज़ोंबी


Explanation:
गो गोवा गो फिल्म में यही शब्द प्रयोग हुआ है।

--------------------------------------------------
Note added at 4 मिनट (2013-05-29 13:45:51 GMT)
--------------------------------------------------

अब चूँकि यह हिंदी फिल्म में आ चुका है, इस शब्द को हिंदी का शब्द माना जा सकता है।

वैसे, वेताल शब्द भी है, विक्रम वेताल की कहानी हर बच्चे को मालूम होगी।

--------------------------------------------------
Note added at 16 मिनट (2013-05-29 13:57:35 GMT)
--------------------------------------------------

जोंबी की अवधारणा भारत में नहीं है। भारत में भूत, प्रेत, पिशाच, ब्रह्मराक्षस, वेताल, चुड़ैल आदि की संकल्पनाएँ हैं। इनमें से कोई भी जोंबी की कोटि में नहीं आता है। जोंबी मरकर एक तरह से जी उठे शव को कहते हैं जो इंसान का खून का प्यासा होता है और जिस इंसान का खून वह पी जाता है, वह भी जोंबी बन जाता है। जोंबी से मिलता-जुलता वैंपाइर है, जिसके लिए हिंदी में रक्त-पिशाच शायद चलता है।

अभी हाल में बनी जोंबी फ़िल्म गो गोवा गो जोंबी के बारे में ही है, और उसमें जोंबी के लिए जोंबी शब्द ही चलाया गया है। चूँकि यह फिल्म भारत भर में देखी जा रही है और औसत दर्जे की सफलता अर्जित कर चुकी है और इसे महीनों तक टीवी आदि में लोग देखा करेंगे, ऐसा माना जा सकता है कि ज़ोंबी अब हिंदी की एक गृहीत शब्द बन चुकी है। इसलिए आगे के लेखनों में भी इस शब्द का प्रयोग करने में कोई नुकसान नहीं है।

--------------------------------------------------
Note added at 21 मिनट (2013-05-29 14:03:06 GMT)
--------------------------------------------------

जोंबी और वैंपाइर में फर्क शायद यह है कि वैंपाइर मनुष्य से श्रेष्ठ (कुछ बातों में) होता है, जैसे वह अमर होता है, यानी वह कुदरती रीति से नहीं मरता है। हाँ उसे मारा जा सकता है। दूसरी विशेषता यह है कि वैंपाइर उड़ने में सक्षम होते हैं, जबकि जोंबी ज़मीन पर एक तरह से रेंगते भर हैं, और बौद्धित दृष्टि से कम-अक्ल होते हैं।

मेरे विचार से जोंबी के लिए एक शब्द गढ़ा जा सकता है - नर पिशाच। आकृति में मनुष्य पर स्वभाव से मृत यानी पिशाच।

--------------------------------------------------
Note added at 24 मिनट (2013-05-29 14:05:52 GMT)
--------------------------------------------------

चुड़ौल और डायन स्त्री प्रेत होती हैं। जोंबी मर्द-औरत दोनों हो सकते हैं।

Balasubramaniam L.
India
Native speaker of: Native in HindiHindi
PRO pts in category: 10
Grading comment
Selected automatically based on peer agreement.
Notes to answerer
Asker: क्या वेताल प्रेत नहीं है?

Asker: मेरी पसंदीदा डायन है!


7 hrs   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5
zombie
वशीभूत मुर्दा


Explanation:
ज़ॉम्बी किसी और के वश में होता है । हिंदी पढ़ने वाले वशीकरण मंत्र की अवधारणा से परिचित होते हैं । आसानी से समझ लेंगे ।

Piyush Ojha
United Kingdom
Specializes in field
Native speaker of: Native in EnglishEnglish, Native in HindiHindi

14 hrs   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5
zombie
आदमखोर मुर्दा / ज़ोंबी


Explanation:

Literature / comics के संदर्भ में ज़ोंबी को "आदमखोर मुर्दा" कहा जा सकता है। यह आकर्षक जान पड़ रहा है। कल्पना कीजिए कि किसी चित्रकथा के मुखपृष्ठ पर "आदमखोर मुर्दे" लिखा हो तो वह सहज ही पाठक का ध्यान अपनी ओर खींचेगा, साथ ही ज़ोंबी के अर्थ को भी प्रकट करेगा।

निम्नलिखित लिंक सामग्री इस संदर्भ में देखी जा सकती है
"Zombies are fictional undead creatures regularly encountered in horror and fantasy themed works. They are typically depicted as mindless, reanimated corpses with a hunger for human flesh, and particularly for human brains in some depictions."
(http://en.wikipedia.org/wiki/Zombie_(fictional)#In_comics)

Lalit Sati
India
Native speaker of: Native in HindiHindi
PRO pts in category: 24




The KudoZ network provides a framework for translators and others to assist each other with translations or explanations of terms and short phrases.


See also:

Your current localization setting

English

Select a language

Term search
  • All of ProZ.com
  • Term search
  • Jobs
  • Forums
  • Multiple search