wadi

English translation: वड़ी, वड़ियाँ

GLOSSARY ENTRY (DERIVED FROM QUESTION BELOW)
Hindi term or phrase:wadi
English translation:वड़ी, वड़ियाँ
Entered by: C.M. Rawal

08:24 Jan 1, 2009
Hindi to English translations [Non-PRO]
Cooking / Culinary / ingredient
Hindi term or phrase: wadi
from an original indian cooking text
kerry jennings
wadi (वड़ी, वड़ियाँ)
Explanation:
The term 'wadi' cannot be translated into English.

Wadis are sun-dried spheres of urad dal cooked with lots of black pepper and red chillies. You can get wadis at most grocery stores in Punjab but the true Amritsaris go to those tiny stores in the old walled city.

These types of wadis are traditionally prepared in Punjab and are very popular in India and abroad. However, there are other varieties also, like Moong Dal Wadi, which are less spicy.

http://foodiezone.blogspot.com/2008/08/taste-of-amritsar.htm...

Maharashtra's Bhakhar Wadi or Kothumbir Wadi are different preparations and are independent dishes whereas Punjab's traditional wadis are used in preparing various dishes like aaloo wadi or aaloo wadi ki sabzi.

Here is one interesting reading in this regard in Hindi. If you click the given links, you would find beautiful illustrations also.

कोंहड़ौरी (वड़ी) बनाने का अनुष्ठान – एक उत्सव
जीवन एक उत्सव है. जीवन में छोटे से छोटा अनुष्ठान इस प्रकार से किया जाए कि उसमें रस आये – यह हमारे समाज की जीवन शैली रही है. इसका उदाहरण मुझे मेरी मां द्वारा वड़ी बनाने की क्रिया में मिला।

मैने अपनी मां को कहा कि वो गर्मी के मौसम में, जब सब्जियों की आमद कम हो जाती है, खाने के लिये वड़ियां बना कर रख लें. मां ने उड़द और मूंग की वड़ियां बनाईं. शाम को जब वे सूखी वडियां कपडे से छुड़ा कर अलग कर रहीं थीं तब मैं उनके पास बैठ कर उनके काम में हाथ बटाने लगा. चर्चा होने लगी कि गांव में उडद और कोहंड़े (कद्दू) की वड़ी कैसे बनाई जाती थी।
मेरी माँ द्वारा बनाईं वडियां
मां ने बताया कि कोंहड़ौरी (कोंहड़े व उड़द की वड़ी) को बहुत शुभ माना गया है. इसके बनाने के लिये समय का निर्धारण पण्डित किया करते थे. पंचक न हो; भरणी-भद्रा नक्षत्र न हो – यह देख कर दिन तय होता था. उड़द की दाल एक दिन पहले पीस कर उसका खमीरीकरण किया जाता था. पेठे वाला (रेक्सहवा) कोहड़ा कोई आदमी काट कर औरतों को देता था. औरतें स्वयं वह नहीं काटती थीं. शायद कोंहड़े को काटने में बलि देने का भाव हो जिसे औरतें न करतीं हों. पड़ोस की स्त्रियों को कोहंड़ौरी बनाने के लिये आमंत्रित किया जाता था. चारपाई के चारों ओर वे बैठतीं थीं. चारपाई पर कपड़ा बिछाकर, उसपर कोंहड़ौरी खोंटती (घोल टपकाकर वडी बनाती) थीं. इस खोंटने की क्रिया के दौरान सोहर (जन्म के अवसर पर गाया जाने वाला मंगल गीत) गाती रहतीं थीं.

सबसे पहले सात सुन्दर वड़ियां खोंटी जाती थीं. यह काम घर की बड़ी स्त्री करती थी. उन सात वड़ियों को सिन्दूर से सजाया जाता था. सूखने पर ये सात वड़ियां घर के कोने में आदर से रख दी जातीं थीं. अर्थ यह था कि जितनी सुन्दर कोंहड़ौरी है, वैसी ही सुन्दर सुशील बहू घर में आये.

कोंहड़ौरी शुभ मानी जाती थी. लड़की की विदाई में अन्य सामान के साथ कोंहड़ौरी भी दी जाती थी.

कितना रस था जीवन में! अब जब महीने की लिस्ट में वडियां जोड़ कर किराने की दुकान से पालीथीन के पैकेट में खरीद लाते हैं, तो हमें वड़ियां तो मिल जाती हैं – पर ये रस तो कल्पना में भी नहीं मिलते.

http://halchal.gyandutt.com/2007/04/blog-post_13.html
Selected response from:

C.M. Rawal
India
Grading comment
Selected automatically based on peer agreement.
4 KudoZ points were awarded for this answer



Summary of answers provided
5 +3wadi (वड़ी, वड़ियाँ)
C.M. Rawal
5 +1A kind of eatable made from rice or split pulse
Vimal Panchal


  

Answers


8 mins   confidence: Answerer confidence 5/5 peer agreement (net): +1
A kind of eatable made from rice or split pulse


Explanation:
As above

Vimal Panchal
India
Native speaker of: Native in GujaratiGujarati

Peer comments on this answer (and responses from the answerer)
agree  Nitin Goyal
5 hrs
  -> H N Y!

3 hrs   confidence: Answerer confidence 5/5 peer agreement (net): +3
wadi (वड़ी)
wadi (वड़ी, वड़ियाँ)


Explanation:
The term 'wadi' cannot be translated into English.

Wadis are sun-dried spheres of urad dal cooked with lots of black pepper and red chillies. You can get wadis at most grocery stores in Punjab but the true Amritsaris go to those tiny stores in the old walled city.

These types of wadis are traditionally prepared in Punjab and are very popular in India and abroad. However, there are other varieties also, like Moong Dal Wadi, which are less spicy.

http://foodiezone.blogspot.com/2008/08/taste-of-amritsar.htm...

Maharashtra's Bhakhar Wadi or Kothumbir Wadi are different preparations and are independent dishes whereas Punjab's traditional wadis are used in preparing various dishes like aaloo wadi or aaloo wadi ki sabzi.

Here is one interesting reading in this regard in Hindi. If you click the given links, you would find beautiful illustrations also.

कोंहड़ौरी (वड़ी) बनाने का अनुष्ठान – एक उत्सव
जीवन एक उत्सव है. जीवन में छोटे से छोटा अनुष्ठान इस प्रकार से किया जाए कि उसमें रस आये – यह हमारे समाज की जीवन शैली रही है. इसका उदाहरण मुझे मेरी मां द्वारा वड़ी बनाने की क्रिया में मिला।

मैने अपनी मां को कहा कि वो गर्मी के मौसम में, जब सब्जियों की आमद कम हो जाती है, खाने के लिये वड़ियां बना कर रख लें. मां ने उड़द और मूंग की वड़ियां बनाईं. शाम को जब वे सूखी वडियां कपडे से छुड़ा कर अलग कर रहीं थीं तब मैं उनके पास बैठ कर उनके काम में हाथ बटाने लगा. चर्चा होने लगी कि गांव में उडद और कोहंड़े (कद्दू) की वड़ी कैसे बनाई जाती थी।
मेरी माँ द्वारा बनाईं वडियां
मां ने बताया कि कोंहड़ौरी (कोंहड़े व उड़द की वड़ी) को बहुत शुभ माना गया है. इसके बनाने के लिये समय का निर्धारण पण्डित किया करते थे. पंचक न हो; भरणी-भद्रा नक्षत्र न हो – यह देख कर दिन तय होता था. उड़द की दाल एक दिन पहले पीस कर उसका खमीरीकरण किया जाता था. पेठे वाला (रेक्सहवा) कोहड़ा कोई आदमी काट कर औरतों को देता था. औरतें स्वयं वह नहीं काटती थीं. शायद कोंहड़े को काटने में बलि देने का भाव हो जिसे औरतें न करतीं हों. पड़ोस की स्त्रियों को कोहंड़ौरी बनाने के लिये आमंत्रित किया जाता था. चारपाई के चारों ओर वे बैठतीं थीं. चारपाई पर कपड़ा बिछाकर, उसपर कोंहड़ौरी खोंटती (घोल टपकाकर वडी बनाती) थीं. इस खोंटने की क्रिया के दौरान सोहर (जन्म के अवसर पर गाया जाने वाला मंगल गीत) गाती रहतीं थीं.

सबसे पहले सात सुन्दर वड़ियां खोंटी जाती थीं. यह काम घर की बड़ी स्त्री करती थी. उन सात वड़ियों को सिन्दूर से सजाया जाता था. सूखने पर ये सात वड़ियां घर के कोने में आदर से रख दी जातीं थीं. अर्थ यह था कि जितनी सुन्दर कोंहड़ौरी है, वैसी ही सुन्दर सुशील बहू घर में आये.

कोंहड़ौरी शुभ मानी जाती थी. लड़की की विदाई में अन्य सामान के साथ कोंहड़ौरी भी दी जाती थी.

कितना रस था जीवन में! अब जब महीने की लिस्ट में वडियां जोड़ कर किराने की दुकान से पालीथीन के पैकेट में खरीद लाते हैं, तो हमें वड़ियां तो मिल जाती हैं – पर ये रस तो कल्पना में भी नहीं मिलते.

http://halchal.gyandutt.com/2007/04/blog-post_13.html


C.M. Rawal
India
Works in field
Native speaker of: Native in HindiHindi
Grading comment
Selected automatically based on peer agreement.

Peer comments on this answer (and responses from the answerer)
agree  Lalit Sati: वडी (vadi) भी कहते हैं। भारत में अधिकांश भागों में कई नामों से। इनमें बनाने का एक तरीका : http://www.top-indian-recipes.com/vadi-recipe.htm
1 hr
  -> धन्यवाद, ललित जी!

agree  PRAKASH SHARMA: अत्‍युत्तम!
17 hrs
  -> धन्यवाद, प्रकाश जी!

agree  punam: in gujarat savories made out of rice and split pulses which are dried in sun and then fried
5 days
  -> धन्यवाद, पूनम जी!




The KudoZ network provides a framework for translators and others to assist each other with translations or explanations of terms and short phrases.


See also:

Your current localization setting

English

Select a language

Term search
  • All of ProZ.com
  • Term search
  • Jobs
  • Forums
  • Multiple search