स्वसत्तावादी

English translation: Totalitarian

GLOSSARY ENTRY (DERIVED FROM QUESTION BELOW)
Hindi term or phrase:सर्वसत्तावादी
English translation:Totalitarian
Entered by: Amar Paul Singh

12:58 Aug 17, 2011
Hindi to English translations [PRO]
Social Sciences - Government / Politics
Hindi term or phrase: स्वसत्तावादी
स्वसत्तावादी as in "XYZ स्वसत्तावादी देश है"

Now I know that सत्तावादी is "authoritarian". Is स्वसत्तावादी the same thing?
Amar Paul Singh
India
स्वाधीनतावादी
Explanation:
मुझे लगता है स्वसत्ता का अर्थ स्वाधीनता से है, इसलिए स्वसत्तावादी का ऐसा कोई राजनीतिक अर्थ नहीं हो सकता जो निरंकुशता, सर्वसत्तावाद, स्वेच्छाचारिता से संबद्ध हो। लेकिन ऐसा जान पड़ता है कि त्रुटिवश सर्वसत्तावादी लिखने के बजाय स्वसत्तावादी का प्रयोग हो गया होगा। गूगलिंग करने पर तीन वाक्य दिखे स्वसत्तावादी का प्रयोग करते हुए, लेकिन ये प्रयोग सही नहीं लगते हैं।

Selected response from:

Lalit Sati
India
Grading comment
सत्तावादी का अर्थ है अधिकारवादी (Authoritarian) और जैसा आप ने सही बताया स्वसत्तावादी तो कुछ नहीं होता। यहाँ सर्वसत्तावादी (Totalitarian) बिलकुल ठीक बैठता है - जैसे कि आप ने कहा, लेख में ही त्रुटि थी। मदद के लिए धन्यवाद !!
4 KudoZ points were awarded for this answer



Summary of answers provided
5Autonomous, Soverign
Ashutosh Mitra
4स्वाधीनतावादी
Lalit Sati
3Self-governing
chopra_2002


Discussion entries: 1





  

Answers


35 mins   confidence: Answerer confidence 3/5Answerer confidence 3/5
Self-governing


Explanation:

Self-governing means not controlled by outside forces

Please check whether it fits in your context.

chopra_2002
India
Works in field
Native speaker of: Native in HindiHindi

51 mins   confidence: Answerer confidence 4/5Answerer confidence 4/5
स्वाधीनतावादी


Explanation:
मुझे लगता है स्वसत्ता का अर्थ स्वाधीनता से है, इसलिए स्वसत्तावादी का ऐसा कोई राजनीतिक अर्थ नहीं हो सकता जो निरंकुशता, सर्वसत्तावाद, स्वेच्छाचारिता से संबद्ध हो। लेकिन ऐसा जान पड़ता है कि त्रुटिवश सर्वसत्तावादी लिखने के बजाय स्वसत्तावादी का प्रयोग हो गया होगा। गूगलिंग करने पर तीन वाक्य दिखे स्वसत्तावादी का प्रयोग करते हुए, लेकिन ये प्रयोग सही नहीं लगते हैं।



Lalit Sati
India
Native speaker of: Native in HindiHindi
PRO pts in category: 12
Grading comment
सत्तावादी का अर्थ है अधिकारवादी (Authoritarian) और जैसा आप ने सही बताया स्वसत्तावादी तो कुछ नहीं होता। यहाँ सर्वसत्तावादी (Totalitarian) बिलकुल ठीक बैठता है - जैसे कि आप ने कहा, लेख में ही त्रुटि थी। मदद के लिए धन्यवाद !!

1 hr   confidence: Answerer confidence 5/5
Autonomous, Soverign


Explanation:
सार्वभौम- वह राष्ट्र जो अपने सारे निर्णय स्वयं लेता है.

जैसे भूटान इस श्रेणी का राष्ट्र नही होगा क्योंकि उसका सैन्य हित भारत देखता है।

--------------------------------------------------
Note added at 1 hr (2011-08-17 14:18:37 GMT)
--------------------------------------------------

स्वायत्तशासी

Ashutosh Mitra
India
Native speaker of: Native in HindiHindi, Native in EnglishEnglish




The KudoZ network provides a framework for translators and others to assist each other with translations or explanations of terms and short phrases.


See also:

Your current localization setting

English

Select a language

Term search
  • All of ProZ.com
  • Term search
  • Jobs
  • Forums
  • Multiple search